नर्मदेश्वर शिवलिंग क्या है ? जानिए पूजा करने के लाभ एवं शिवलिंग पहचान

हमारे हिन्दू धर्म में शिवलिंग की पूजा को बहुत बड़ी मान्यता दी गई है। शिवलिंक की पूजा के लिए आप आपने आसपास बने शिव भगवान के किसी भी मंदिर में जा कर सकते है यदि आपके पास कोई हनुमान जी का मंदिर है तो उसमे भी आपको शिवलिंक स्थापित मिलेगा और वहाँ पर भी आप शिवलिंक की पूजा कर सकते है शिव की पूजा के लिए आपको बहुत बड़े अनुष्टान की जरुरत नहीं है। आप रोजाना पूजा के लिए शिवलिंक घर में स्थापित कर सकते है घर पर शिवलिंक होने से आपके घर में साकारात्मक वातावरण के साथ सुख भाव होगा।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से नर्मदेश्वर शिवलिंग के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे है इस लेख में हम आपको बतायेगे कि शिवलिंक की पूजा करने से क्या फायदे है और इस नर्मदेश्वर शिवलिंग को अपने घर में स्थापित करने के क्या फायदे है। तो आइये जानते है नर्मदेश्वर शिवलिंग क्या है और इसके लाभ।

नर्मदेश्वर शिवलिंग (Narmadeshwar Shivling) क्या है?

नर्मदेश्वर शिवलिंग को बाणलिंग नाम से भी जाना जाता है। नर्मदेश्वर शिवलिंग नाम के पीछे भी एक कारण बताया गया है यह शिवलिंक नर्मदा नदी के किनारे पाया जाता है इसलिए इसका नाम नर्मदेश्वर शिवलिंग कहा जाता है वैसे तो शिवलिंक कई प्रकार के होते है लेकिन यह प्रसिद्ध शिवलिंगो में जाना जाता है इस शिवलिंक की पूजा को विशेष महत्व दिया गया है।

प्राचीन धार्मिक ग्रथों के अनुसार माँ नर्मदा को यह बहुत बड़ा वरदान प्राप्त है कि नर्मदा नदी के किसी भी पत्थर को दुनिया में शिवलिंक के रूप में पूजा जायेगा और इस नर्मदा नदी के पत्थर को नर्मदेश्वर शिवलिंग के रूप में ही माना जाता है।

Shiv Vashikaran Mantra Will Help You Attraction and accurate Results

नर्मदेश्वर शिवलिंग की पहचान कैसे करें?

नर्मदेश्वर शिवलिंग की पहचान करना बहुत आसान है यह शिवलिंक छोटे रूपों में होते है इसकी असली पहचान यह कि चमकदार , साफ और छेद रहित व मजबूत के साथ निगर ( भारी ) होंगे।

घर में स्थापना से नर्मदेश्वर शिवलिंग के 06 फायदे

  1. यदि आप घर में नर्मदेश्वर शिवलिंग की पूजा करते है तो आपको किसी प्रकार के डर और भय से मुक्ति मिलेगी। इसके अलावा घर में शिवलिंक के पूजन से घर में सुख शांति की  प्राप्ति होती है।
  2. हर रोज घर में शिवलिंक की पूजा करने से  घर के परिजनो पर आने वाला संकट और रोगो से मुक्ति मिलती है। घर के सभी मेंबर्स को सुबह उठ कर शिवलिंक की पूजा करनी चाहिए।
  3. यदि आप अपनी नौकरी में प्रमोशन और उन्नति चाहते है तो आपके लिए नर्मदेश्वर शिवलिंग की पूजा बहुत कल्याणकारी शाबित होगी।
  4. नर्मदेश्वर शिवलिंग की पूजा घर में हर रोज करने से आपके घर सुख -समृद्धि का वाश होता है। घर के लड़ाई झगड़ो से छुटकारा मिलेगा।
  5. शिवलिंग की सच्चे मन से पूजा करने वाले भक्तों को अकाल मृत्यु की संभावना भी बहुत कम हो जाती है।
  6. यदि आप घर में सच्चे मन से नर्मदेश्वर शिवलिंग और शिव भगवान की पूजा करते है तो आपको शारीरिक कष्टों से छुटकारा और  मानसिक शांति प्रदान होती है।

नर्मदेश्वर शिवलिंग स्थापना के समय कुछ चीजों का विशेष रूप से ध्यान रखे

  1. शिवलिंक की स्थापना घर में किसी भी दिशा या जगह पर कर सकते है लेकिन शिवलिंक के वेदी का मुख हमेशा उतर दिशा की ओर होना चाहिए।
  2. घर में शिवलिंक की उचाई 6 इच से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  3. शिवलिंक को पहले एक बड़े पात्र में रखे और फिर घर के पूजा स्थल में स्थापित करे।
  4. शिवलिंक को स्थापित करने के बाद में जल और बेलपत्र दूध आदि अर्पित करे।

Lal Kitab Ke Upay 2022 | लाल किताब के 09 सिद्ध टोटके और घरेलू उपाय

(Disclaimer:  इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यह वेबसाइट इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

× Whatsapp