Dharm Gyan

9 हनुमानजी के चमत्कारी मंत्र |  Hanuman Ji Ke Chamatkari Mantra

हनुमान जी के मंत्र जाप और पूजा करने से व्यक्ति के सभी कष्टों का निवारण होता है क्योकि हनुमान जी त्वरित प्रसन्न होने वाले देवता हैं। मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी पूजा होती है इसलिए शनिवार और मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा-अर्चना के लिए श्रेष्ठ माना जाता है। हनुमान जी को मानाने वाला व्यक्ति कभी मदिरा और मास का सेवन नहीं करता है यदि आप नियमित रूप हनुमान जी पूजा करते है तो आप खास कर मंगलवार के दिन मदिरा का सेवन करने वाले व्यक्ति के पास ही न जाए और घर में भी इसका परवेश न करे।

 

आज हम आपको इस लेख हनुमान जी के कुछ चमत्कारी मंत्र के बारे में बताने जा रहे। यह हनुमान जी के मंत्र बहुत ही प्रभावशाली और चमत्कारी मंत्र है इन मंत्र का जाप करने से जीवन में आपने वाली सभी कठिनाई दूर होती है और जीवन में सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है।

 

9 हनुमानजी के चमत्कारी मंत्र |  Hanuman Ji Ke Chamatkari Mantra

 

  1. हं हनुमते नम:’

 

इस मंत्र का जाप करने से आपके जीवन में आने वाला  कोई भी कठिनाई या वाद विवाद संबंधित समस्या से निवारण होगा, और यह मंत्र आप नियमित रूप से उच्चारण करके सभी बाधाओं को दूर कर सकते है।

 

  1. हं हनुमते रुद्रात्मकायं हुं फट्’

 

हनुमान जी का यह मंत्र बहुत प्रभावशाली है इस मंत्र का जाप करके आप अपने शत्रु से छुटकारा पा सकते है इस मंत्र के उच्चारण करने से आपको डर और भय से मुक्ति मिल सकती है।

 

  1. हं पवननन्दनाय स्वाहा’

 

यह हनुमान जी का मंत्र बड़े बुजर्को के लिए बहुत ही महत्व पूर्ण है इस मंत्र का जाप नियमित रूप से करने पर आपको प्रभु के दर्शन हो सकते है इस मंत्र जाप हमेशा करते रहना चाहिए। इस मंत्र जाप करने से मन को शांति मिलती है।

 

  1. नमो हरि मर्कट मर्कटाय स्वाहा’

 

इस मंत्र का जाप करने से भक्त को सुख, समृद्धि, और आत्मा के शांति का अनुभव होता है। इस मंत्र का नियमित जाप करने से सभी प्रकार के कष्टों का नाश हो सकता है और जीवन में सकारात्मक परिवर्तन हो सकता है। यह हनुमान जी का मंत्र बहुत ही लाभकारी माना जाता है।

संकट मोचन श्री हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa – Jai Hanuman Gyan Gun Sagar)

 

  1. नमो भगवते आंजनेयाय महाबलाय स्वाहा’

 

यह मंत्र असाध्य रोगों के लिए यह मंत्र बहुत ही लाभकारी माना जाता है। और भक्ति के साथ इस मंत्र का उच्चारण करना अनुष्ठान की भावना को बढ़ावा देता है।

 

  1. नमो भगवते हनुमते नम:’

 

इन मंत्रों का जाप करने से जीवन में सुख शांति बनी रहती है।

यह मंत्र मनुष्य के जीवन के लिए बहुत ही लाभकारी है इस मंत्र का जाप करने से जीवन में सुख की प्राप्ति होती है यह मंत्र हमेशा जाप करते रहना चाहिए। यदि आप कोई नया काम शुरू करते है तो इस मंत्र जाप आपके लिए लाभकारी होगा।

 

  1. दुर्गम काज जगत के जेते,

    सुगम अनुग्रह तुम्हारे तेते।’

 

इस मंत्र का जाप करने के बहुत फायदे है यदि आप यह मंत्र जाप करते है तो आपके कठिन से कठिन कार्य को आसान कर देगा।  यह मंत्र आपके कठिन समय में काम आने वाला मंत्र है।

 

  1. और मनोरथ जो कोई लावै,

सोई अमित जीवन फल पावै’

Lord Hanuman Mantras | Hanuman Beej Mool Mantra

 

इस मंत्र का जाप करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होगी।

 

  1. अष्ट सिद्धि नौ निधि के दाता’

    अस बर दीन जानकी माता।’

 

यह श्लोक हनुमान चालीसा का हिस्सा है और इसमें हनुमान जी की महिमा, शक्ति, और प्रेम की स्तुति है। इसमें कहा गया है कि हनुमान जी अष्ट सिद्धियों और नौ निधियों के धारक हैं, और वे सीता माता के दीन-बंधु हैं। यह श्लोक हनुमान भक्ति में उनकी उपासना के लिए उत्तम है।