दुकान के लिए वास्तु शास्त्र

परिचय:

हर व्यापारी का सपना होता है कि उसकी दुकान में ग्राहकों की भीड़ लगी रहे और व्यापार में दिन-दूनी रात चौगुनी वृद्धि हो। इसके लिए व्यापारिक ज्ञान और मेहनत के साथ-साथ वास्तु शास्त्र और ज्योतिष उपायों का भी महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है। वास्तु शास्त्र और ज्योतिष के ये उपाय न केवल आपकी दुकान में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं, बल्कि व्यापार में आने वाली बाधाओं को भी दूर करने में सहायक होते हैं।

Choosing the Most Reliable Astrologer for Online Consultations

दुकान का वास्तु शास्त्र:

  1. दुकान की दिशा: दुकान का मुख उत्तर या पूर्व दिशा की ओर होना शुभ माना जाता है। इस दिशा में दुकान होने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है, जिससे व्यापार में वृद्धि होती है।
  2. मुख्य द्वार: दुकान का मुख्य द्वार चौड़ा और साफ-सुथरा होना चाहिए। द्वार पर किसी प्रकार की रुकावट नहीं होनी चाहिए, जिससे ग्राहकों का आवागमन बाधित न हो।
  3. कैश काउंटर: कैश काउंटर को दक्षिण या पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। इससे धन का स्थायित्व बना रहता है और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।
  4. प्रकाश व्यवस्था: दुकान में पर्याप्त प्राकृतिक प्रकाश और हवादार व्यवस्था होनी चाहिए, ताकि सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहे।
  5. शोकेस और अलमारियाँ: भारी वस्त्रों और शोकेस को पश्चिम और दक्षिण दिशा में रखें। हल्की और छोटी वस्तुएं उत्तर और पूर्व दिशा में रखें, इससे ग्राहकों का ध्यान आकर्षित होता है।
  6. पूजा स्थल: दुकान के उत्तर-पूर्व कोने में छोटा पूजा स्थल रखें। यहां प्रतिदिन पूजा करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। देवता खुश रहते है।

Locating an experienced astrologer for Vastu and home remedies

व्यापार में वृद्धि के अचूक ज्योतिष उपाय:

  1. गणेश जी की स्थापना: दुकान के मुख्य द्वार पर गणेश जी की प्रतिमा स्थापित करें और नियमित रूप से उनकी पूजा करें। इससे सभी बाधाएं दूर होती हैं और व्यापार में वृद्धि होती है।
  2. शिवलिंग: व्यापार स्थल पर शिवलिंग रखने से व्यापार में स्थिरता और वृद्धि होती है।
  3. नारियल और हल्दी: एक नारियल पर हल्दी लगाकर उसे दुकान में रखने से व्यापार में बरकत होती है।
  4. लक्ष्मी जी का व्रत: हर शुक्रवार को माता लक्ष्मी का व्रत रखें और उनकी विधिवत पूजा करें। इससे आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं।
  5. नौकरी का यंत्र: दुकान में नौकरियाँ यंत्र स्थापित करें। इससे व्यापार में वृद्धि होती है और आर्थिक समस्याओं से निजात मिलती है।
  6. हनुमान जी की पूजा: मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करने से सभी प्रकार की बाधाएं दूर होती हैं।

 

इन उपायों को अपनाकर आप अपने व्यापार में सफलता और समृद्धि पा सकते हैं। नियमित पूजा, सकारात्मक सोच और सही दिशा-निर्देशों का पालन करने से आपकी दुकान में खुशहाली बनी रहेगी।

By Admin